Current Affairs Today in Hindi 2018 – July 13

0
104
Current Affairs Today in Hindi

Current GK in Hindi, GK Current Affairs 2018 हैलो दोस्तों आपका स्वागत है Sarkari Result Kart पर। आज हम 13 जुलाई 2018 Current Affairs Today in Hindi के कुछ लेख लेकर आये है जो परीक्षा की दृष्टि से आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगे। आपको इस लेख में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्वपूर्ण घटनाऐं, नियुक्तियां, परीक्षण, समझौते, उद्योग-धंधे आदि के बारे में मिलेगा। जो अभ्यर्थी एसबीआई / आईबीपीएस / SSC / UPSC और अन्य बहुत सी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है वे इस current affairs book pdf को पढ़ सकते है। Current Affairs Today in Hindi में सभी Topic हमने Newspaper, Internet से Collect किये है। current affairs free download करने के लिए नीचे दिये गये Link पर क्लिक करके Download कर सकते है।

वल्र्ड के टाॅप 100 होटल्स में रामबाग

ट्रेवल प्लस लेजर 2018 की ओर से जारी की गई वल्र्ड की टाॅप 100 होटल्स ‘‘इन द वल्र्ड‘‘ की लिस्ट में जयपुर के रामबाग पैलेस को 24वां स्थान मिला है पिछले साल 2017 में रामबाग पैलेस का स्थान 43वां था। इस सूची में रामबाग पैलेस ने 100 में से 96.33 अंक प्राप्त करके 24वीं रैंक हासिल की।

टीसीए राघवन ICWA के नये प्रबंध निदेशक

डॉ. टी.सी.ए राघवन को भारत के उपराष्ट्रपति और विश्व मामलों की भारतीय परिषद (ICWA) के अध्यक्ष एम. वेंकैया नायडू की अध्यक्षता में महानिदेशक (DC) परिषद के पूर्व पदाधिकारी सदस्य सचिव, ICWA के रूप में नियुक्त किया है। उनका चयन आईसीडब्ल्यूए की गवर्निग बाॅडी और गवर्निंग काउंसिल द्वारा किया गया। डीजी का पद भारत सरकार के सचिव के पद के बराबर होता है। यह पद भारत सरकार के सचिव पद के समकक्ष होता है। डॉ. राघवन 1982 के बैच के भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) अधिकारी है। इससे पहले इस्लामाबाद (पाकिस्तान) एवं सिंगापुर में भी अपनी सेवाएं दे चुके है।
– विश्व मामलों की भारतीय परिषद (ICWA) की स्थापना 1943 में एक भारतीय थिंक टैंक के रूप में की गई थी।
– इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।
– ICWA के पहले अध्यक्ष सर तेज बहादुर सपू्र (1943-47) थे।

जीएम फसलों की खेती में भारत का स्थान

जीएम फसलों की खेती में भारत को पांचवां स्थान मिला है। इस सूची में अमेरिका पहले स्थान पर है।
क्रम- अमरीका, ब्राजील, अर्जेटीना, कनाडा, भारत, पराग्वे, पाकिस्तान, चीन, दक्षिण अफ्रीका और बोलीविया है।

अमेरिका की धनी महिलाओं में दो भारतवंशी

अमेरिकी महिलाओं की फोब्र्स की सूची में भारतीय मूल की दो महिलायों ने स्थान प्राप्त किया है। जिसमें जयश्री उल्लाल 18वें स्थान पर 1.13 अरब डाॅलर (8910 करोड़ रू.) और नीरजा सेठी 21वें स्थान पर 1 अरब डाॅलर (6855 करोड़ रू.) पर है।

श्रीलंका में ड्रग्स सम्बंधी अपराधों पर मृत्युदंड

श्रीलंका सरकार ने एक अहम फैसला लिया है ड्रग्स की तस्करी एवं ड्रग्स से जुड़े अपराध करने वालों के खिलाफ। इस अपराध के अन्तर्गत कोई भी व्यक्ति अगर ड्रग्स की तस्करी और ड्रग्स से जुडे़ अपराध करता है तो उससे मृत्युदंड की सजा सुनाई जायेगी। इस फैसले के बाद फिर से लगभग 40 साल बाद देश में मृत्युदंड की सजा की शुरूआत हो जायेगी। क्योंकि श्रीलंका सरकार ने 1978 में फांसी की सजा पर रोक लगा दी थी। भारत में भी पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अभी हाल ही में राज्य में ड्रग्स तस्करी के मामलों से संलग्न व्यक्ति को फांसी की सज़ा प्रावधान कर दिया है।
नोट- श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाल सिरिसेन

निधन

जेपी वासवानी – जन्म 2 अगस्त 1918
सिंधी समुदाय के आध्यामिक गुरू और दार्शनिक साधु जेपी वासवानी का गुरूवार सुबह निधन हो गया वे 99 वर्ष के थे।

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय

भारत की युवा एथलीट हिमा दास ने AIFF अंडर-20 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर एक नया इतिहास रच दिया है। वो AIFF अंडर-20 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय बन गई हैं। हिमा ने 400 मीटर दौड़ 51.46 सेकण्ड में पूरी करके पहला स्थान अपने नाम किया। इस चैंपियनशिप का आयोजन फिनलैंड के टामपेरे में हो रहा है। बता दे की अभी तक कोई भी भारतीय एथलीट विश्व चैंपियनशिप में मेडल जीतने में सफल नहीं हो पाया था।

तो दोस्तों हमें आशा है कि आपको हमारी यह कोशिश Current Affairs Today in Hindi पसंद आई होगी। यदि आप इसी तरह की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारी साइट पर Visit करते रहे। आपको यहां पर Results, Competition Exams, Notes, Latest News, Quiz आदि की बारें में जानकारी आपको उपलब्ध होती रहेगी। यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगे जो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। ताकि आपके दोस्तों को भी यह जानकारी मिल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here